पौड़ी जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण में पकड़ी बीएलओ के कार्यों में लापरवाही,,,।

पौड़ी जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण में पकड़ी बीएलओ के कार्यों में लापरवाही,,,।
Spread the love


   विधानसभा यमकेश्वर के दियूली में 18 वर्ष पूर्ण कर चुके 4 मतदाताओं के फॉर्म 6 नहीं भरे गए।

संबंधित बीएलओ को तत्काल प्रभाव से हटाते हुए उपजिलाधिकारी यमकेश्वर को जनप्रतिनिधित्व अधिनियम- 1950 के अंतर्गत जांच करने के दिए निर्देश

    यमकेश्वर गढ़वाल *** जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान आज देर रात को अचानक विकासखंड यमकेश्वर के बूथ संख्या 126 दिउली गांव पहुंचे।   जहां उन्होंने दिउली बूथ का निरीक्षण करते हुए निर्वाचन के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत प्राप्त दावे आपत्तियों के कार्यों की हकीकत जानने का प्रयास किया।

       बीएलओ से निर्वाचक नामावली में 18 वर्ष पूर्ण कर चुके, नाम संशोधन, दूसरे बूथ में नाम जोड़ने सहित अन्य की जानकारी लेने के दौरान पाया कि ऐसे चार मतदाता जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है उनके बीएलओ द्वारा  फॉर्म - 6 नहीं भरे गए थे।  इस पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल संबंधित बीएलओ को हटाने के निर्देश देते हुए उप जिलाधिकारी यमकेश्वर को जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अंतर्गत जांच करने के भी निर्देश दिए हैं।

इस दौरान उन्होंने नए मतदाताओं से बातचीत कर निर्वाचक नामावली में अपना नाम दर्ज करने को कहा।
इस दौरान उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण कार्यों में बरती जा रही लापरवाही बिल्कुल भी बर्दास्त नहीं की जाएगी।
उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए समस्त अधिकारी व कार्मिक अपने-अपने दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करें तथा सुनिश्चित करें कि कोई भी मतदाता जो मतदान की आयु पूर्ण कर चुका हो मतदान करने से वंचित नहीं रहना चाहिए।

 जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों व बीएलओ  को यह भी सख्त निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने क्षेत्रातंर्गत मतदेय स्थलों का सत्यापन करते हुए वहां विद्युत, पानी, शौचालय, फर्नीचर, रैम्प, हैल्पडेस्क व अन्य व्यवस्थाओं निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करना भी सुनिश्चित करें ।

     जिलाधिकारी ने कहा कि  01 जनवरी, 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर जनपद पौड़ी गढ़वाल में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत निर्वाचक लिंग अनुपात व निर्वाचक जनसंख्या अनुपात के गैप को कम करने हेतु निर्वाचक नामावली में दर्ज होने से छूटे नागरिकों विशेषकर युवा नागरिक/छात्र-छात्राएं और महिलाओं के पंजीकरण तथा आगामी लोकसभा में मतदान प्रतिशत में वृद्वि हेतु स्वीप के माध्यम से जनजागरूकता अभियान चलाना सुनिश्चित करें।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *