प्रमुख द्वारीखाल महेन्द्र राणा ने विकासखण्ड मुख्यालय से मनेरगा सम्बन्धित विकासकार्यो की समीक्षा बैठक ली,,,।

प्रमुख द्वारीखाल महेन्द्र राणा ने विकासखण्ड मुख्यालय से मनेरगा  सम्बन्धित विकासकार्यो की समीक्षा बैठक ली,,,।
Spread the love

द्वारीखाल/यमकेश्वर गढ़वाल ***विकासखण्ड द्वारीखाल में प्रमुख ने ली समीक्षा बैठक
आज प्रमुख द्वारीखाल महेन्द्र राणा ने विकासखण्ड मुख्यालय के अपने कक्ष में विकासखण्ड से सम्बन्धित विकासकार्यो की समीक्षा बैठक ली।
1 मनरेगा- समीक्षा बैठक में मनरेगा योजना की समीक्षा में प्रमुख ने विकासखण्ड में मनरेगा में चल रही योजनाओं की जानकारी ली।
मनरेगा कार्यक्रम के अन्तर्गत 69408 मानव दिवस श्रृजित हुऐ है अब तक 896 कार्य प्रगति पर है उक्त योजना में अब तक श्रमिकों को 1करोड़ 48 लाख59 हजार रू0का भुगतान किया गया है तथा 2 करोड़ 47 लाख 53 हजार की एम0आई0एस0की जा चुकी है । कतिपय ग्राम विकास अधिकारियों एवं रोजगार सहायको द्वारा मानव दिवसो का लक्ष्य पूर्ण नही किया है सभी को निर्देशित किया कि वे 30 सितम्बर तक मानव दिवसो के लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति करे, मनरेगा पत्रावली का अवलोकन करने पर पाया गया कि पत्रावलियॉ अपूर्ण है सभी को निर्देशित किया गया कि वे आगामी बैठक में पत्रावलियॉ को पूर्ण कर अवलोकित कराएं। कतिपय अधिकारियों के उत्तर से सन्तुष्ट न होने पर प्रमुख द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि वे स्वंय साप्ताहिक योजनाओं की समीक्षा करे।
2 वृक्षा रोपण कार्यक्रम- गत वर्ष विकास खण्ड द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में फलदार पौधांे का रोपण किया गया था बैठक में गत वर्ष किये गये फलदार पौधों के रोपण के पश्चात जीवित पौधों की जानकारी ली गई अधिकारियो द्वारा बताया गया कि 75 प्रतिशत तक पौध जीवित है। प्रमुख द्वारा निर्देशित किया गया कि उक्त जीवित फलदार पौधांे का फोटो एवं वीडियो आगामी बैठक में प्रस्तुत करे।
3 व्यक्तिगत लाभार्थी योजना- व्यक्तिगत लाभार्थी योजना में पशुसैड बकरी बाडा नेपेड पिट आदि का चयन कर ग्राम पंचायत की बैठक में पारित करा कर कार्यालय में जमा करे। जे0ई0 मनरेगा द्वारा बताया गया कि व्यक्तिगत कार्यो के लिए एक मोडल स्टीमेट मैनुवल बनना चाहिए,प्रमुख द्वारा निर्देशित किया गया कि इस सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारी जिला विकास अधिकारी को पत्र लिखे।
4 एन0आर0एल0एम0- बैठक में बी0एम0एम0 द्वारा बताया गया कि अभी तक इस वर्ष में 780 महिला समूहों का गठन किया गया है जिसमें 480 महिला लाभार्थी है 35 समूहो के 298 लाभार्थियों को रिवोलिंग फंड दिया गया है, तथा 65 समूहो को सी0आई0एफ0 फंड दिया गया है। प्रमुख द्वारा निर्देशित किया गया कि महिला समूह द्वारा उत्पादित सामाग्री का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर समूहों को लाभान्वित करे।
5 पंचायतराज- पंचायतराज की समीक्षा में ग्राम पंचायतो को दीन दयाल उपाघ्याय सशक्तिकरण पुरूस्कार योजना के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत का डाटा 05.10.2022 तक सोफ्टवेयर में अपलोड करें। राज्यवित्त एवं केन्द्रवित्त के समीक्षा करने पर ए0डी0ओ0 पंचायत ने बताया कि अबतक राज्यवित्त में 6 करोड 86 लाख 4 हजार रू0 प्राप्त हुए है। राज्य वित्त में 2 करोड़ 53 हजार 277 रू0 धनराशि व्यय हुई है,केन्द्र वित्त में अबतक धनरााशि अप्राप्त है। जिसमें से 126 निर्माण कार्य पूर्ण हो गए है, एवं 33 कार्य प्रगति पर है। 08 पंचायत भवन स्वीकृत है एक पंचायत भवन बडे़थ लंगूर पूर्ण हो गया है तीन का कार्य लिन्टर स्तर का है तथा 4 पंचायत भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्रमुख द्वारा निर्देशित किया गया कि ग्राम सभा की बैठको मेें आम जनता को निर्माण कार्यो की जानकारी दे एवं जितने भी निर्माण कार्य ग्राम सभाओं में संचालित हो रहे है उनका अंकन परिसम्पति पंजिका में अंकन करे जिससे कार्यो कि जानकारी हर आदमी को मिल सके। निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दे। सहा0विकास अधिकारी (पंचायत) ग्राम पंचायतो के निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या खण्ड विकास अधिकारी को प्रस्तुत करे।
6.समाज कल्याण समीक्षा में स0समाज कल्याण अधिकारी ने बताया की मानसिक दिव्यांग/ मेडिकल सर्टिफिकेट हेतु विकासखण्ड मुख्यालय पर विकलांग शिविर लगाया जाये। वृद्धावस्था विधवा पेंशन में पुत्र/पौत्र 20वर्ष की आयु सम्बन्धी शासनादेश में शिथलीकरण किया जाए। अब तक वृद्धावस्था पेंशन 1341, विधवा पेंशन 864, दिव्यांग पेशन 371, दिव्यांग 18 वर्ष से कम 22, किसान पेंशन 233, परित्यकता पेशन 07 लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है शादी अनुदान का 01 प्रार्थना पत्र जिले को स्वीकृत हेतु प्रेषित किया गया है। प्रमुख द्वारा निर्देशित किया गया कि समाज कल्याण की योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों तक पहुचाना सुनिश्चित करे।
7.पशुपालन विभाग की समीक्षा में विकासखण्ड के अर्न्तगत एक भी पशु चिक्तिसाधिकारी नही है इस सम्बन्ध में मुख्य पशु चिक्तिसाधिकारियों से विकासखण्ड में पशु चिक्तिसाधिकारी की तैनाती के सम्बन्ध में वार्ता की जायेगी।
8.सहकारिता विभाग में ए0डी0ओ0(सी) द्वारा बताया गया कि बहु0सा0सह0 समिति कि सिलोगी में सचिव के पद पर नियुक्ति की जाए। प्रमुख द्वारा निर्देशित किया गया कि समितियों में ऋण वितरण की कार्यवाही में तेजी लाई जाऐ तथा पात्र लाभार्थियों को ऋण का वितरण किया जाए।
9.क्षेत्रीय युवा कल्याण के समीक्षा में बी0ओ0द्वारा बताया गया कि अब तक विकास खण्ड में 71 युवक मंगल दल एवं 90 महिला मंगल दलों का पंजीकरण किया जा चुका है शेष ग्राम पंचायतो में पंजीकरण हेतु कार्यवाही जारी है।
10.प्रधानमंत्री आवास योजनाः- इस विकासखण्ड को 59 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुऐ है जिसमें से 56 आवास पूर्ण हो चुके है, 3 आवासों का कार्य प्रगति पर है
11.अमृत सरोवरः- विकासखण्ड में 4 अमृत सरोवर स्वीकृत है उक्त अमृत सरोवर भौतिक रूप से पूर्ण है उक्त अमृत सरोवर में अबतक 10लाख 98 हजार 746 रू0 का व्यय हुआ है।
12.बायो गैंसः- विकासखण्ड को 4 बायो गैंस का लक्ष्य प्राप्त है 3 का चयन कर लिया गया है।
अन्त में प्रमुख द्वारा निर्देशित किया गया कि निर्माण कार्यो कि गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए एवं योजनाओं का नियमित अनुश्रवण किया जाए। कार्यालय की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए विशेषकर शौचालयों मेें नियमित सफाई करें साथ ही विकासखण्ड में लगाए गए सी0सी0टी0वी0 कैमरों की रात की फुटेज में गतिविधियों का अवलोकन कर पंजिका में अंकन करें। समीक्षा बैठक में खण्ड विकास अधिकारी जयकृत सिंह विष्ट, समस्त सहायक विकास अधिकारी,समस्त अभियन्ता,समस्त ग्राम विकास अधिकारी,समस्त ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, समस्त रोजगार सेवक,समस्त एन0आर0एल0एम0 के अधिकारी कर्मचारी,विकासखण्ड के अन्य समस्त कर्मचारी अधिकारी उपस्थित रहे।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.