यमकेश्वर ब्लाक के अंतर्गत क्षेत्र के विभिन्न गांवों में भालू की दहशत बनी हुई है, भालू से निजात दिलाने की मांग,,,।

यमकेश्वर ब्लाक के अंतर्गत क्षेत्र के विभिन्न गांवों में भालू की दहशत बनी हुई है, भालू से निजात दिलाने की मांग,,,।
Spread the love

यम्केश्वर गढ़वाल *** यमकेश्वर ब्लाक के अंतर्गत गुमाल गांव जिला पंचायत क्षेत्र के विभिन्न गांवों में भालू की दहशत बनी हुई है। स्थिति यह है कि भालू पशुपालकों की गोशालाएं तोड़कर वहां बंधे पालतू मवेशियों को मार रहा है। जिला पंचायत सदस्य विनोद डबराल ने क्षेत्रवासियों को भालू से निजात दिलाने और पशुहानि का मुआवजा देने की मांग उठाई। उन्होंने मांग को लेकर लालढांग के रेंजर को ज्ञापन सौंपा। कहा कि यमकेश्वर ब्लाक के अंतर्गत बड़कोट, बुधोली, भरपूर, पिलखेड़ी, तिमली, गुमालगांव, चुम्पानी, सिगड्डी आदि गांवों में लंबे समय से भालू ही दहशत बनी हुई है।
यमकेश्वर ब्लॉक में भालूू की दहशत थमने का नाम नहीं ले रही है। भालू एक के बाद एक ग्रामीणों के मवेशियों को अपना शिकार बना रहा है। इससे ग्रामीणों का वन विभाग के खिलाफ आक्रोश बढ़ रहा है। ग्रामीण वन विभाग से भालू को पकड़ने के लिए क्षेत्र में गश्त और पिंजरा लगाने की मांग कर रहे हैं।

बीते छह महीने से भालू यमकेश्वर ब्लॉक के कई गांवों में जाकर ग्रामीणों के कई मवेशियों को अपना निवाला बना चुका है। इस बारे में कई बार वन विभाग को सूचित किया जा चुका है। उसके बावजूद भी समस्या जस की तस बनी हुई है।

मामला संज्ञान में नहीं है। यदि ऐसा है तो संबंधित रेंज के अधिकारी को निर्देशित कर क्षेत्र में वन कर्मियों को गश्त लगाने के निर्देश दिए जाएंगे।
– प्रभागीय वनाधिकारी लैंसडौन।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *