यूपी बोर्ड का पेपर लीक, 12वीं के जीव विज्ञान और मैथ का पर्चा परीक्षा शुरू होने के बाद वायरल,,,।

यूपी बोर्ड का पेपर लीक, 12वीं के जीव विज्ञान और मैथ का पर्चा परीक्षा शुरू होने के बाद वायरल,,,।
Spread the love

आगरा/उत्तर प्रदेश ***यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के बाद अब यूपी बोर्ड की 12वीं का पेपर लीक हो गया है। इंटरमीडिएट के जीव विज्ञान और गणित का पेपर गुरुवार को परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही व्हाट्स पर वायरल हो गया।

यूपी में पेपर लीक होने का सिलसिला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद आज यूपी बोर्ड की 12वीं का पेपर लीक हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पेपर यूपी के आगरा में लीक हुआ है। आगरा के जिला पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल ने स्वीकार किया है कि सोशल मीडिया पर कुछ पेपर के फोटो वायरल हुए हैं। मामले की जांच की जा रही है।

गुरुवार को सेकेंड शिफ्ट (UP Board 12th Class Exam) में इंटरमीडिएट के जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा 2 बजे शुरू हुई। इसके करीब एक घंटे बाद तीन बजे ऑल प्रिंसिपल आगरा ग्रुप पर विनय चौधरी ने जीव विज्ञान और गणित का पेपर ग्रुप में शेयर किया।
जैसे ही ग्रुप में पेपर शेयर किया गया, ग्रुप में जुड़े लोग कमेंट करने लगे। एक व्यक्ति ने लिखा, ये क्या हो रहा है, पेपर लीक हो गया क्या। किसी विद्यालय ने पेपर आउट किया है मैथ और बायो का। इसके बाद ही पेपर को ग्रुप से डिलीट कर दिया गया।
कॉपी बाहर लिखवाने की आशंका
जिस मोबाइल से पेपर के फोटो लिए गए हैं, उस पर विनय चाहर का नाम लिखा हुआ है। माना जा रहा है कि इन पेपर के फोटो को किसी और ग्रुप में भेजा जा रहा था, वो गलती से प्रिंसिपल के ग्रुप में आ गए। शंका है कि शिक्षा माफिया बाहर कॉपी लिखवा रहे हो, ऐसे में उनको ये पेपर भेजा जा रहा होगा।
पेपर किस केंद्र का है, जांच शुरू
शासन ने बोर्ड परीक्षा में सख्ती और सीसीटीवी से निगरानी की बात कही है। मगर, इसके बाद भी नकल माफिया सक्रिय है। केंद्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती के बाद भी परीक्षा केंद्र से पेपर बाहर कैसे आ गया। इस मामले में जेडी आरपी शर्मा ने जानकारी नहीं होने और जांच कराने की बात कही है।
यह भी पढ़ें; फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा ने कोर्ट में दाखिल याचिका ली वापस, जानें पूरा मामला
सोशल मीडिया पर पेपर वायरल
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, परीक्षा पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल का कहना है कि सोशल मीडिया पर कुछ पेपर के फोटो वायरल हुए। मामले की जांच की जा रही है। यूपी बोर्ड को इससे अवगत कराया जाएगा। प्राथमिक तौर पर कई केंद्र पर इस पेपर को दिखाया गया है, लेकिन इस सीरीज का पेपर वहां नहीं मिला है। जांच की जा रही है कि यह पेपर किस केंद्र का है।

K3 India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *