घर पर बेकार पड़े सामान से उपयोगी वस्तुओं को “उपवा” के तहत पौड़ी पुलिस पुलिस परिवार की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की पहल,,,।

घर पर बेकार पड़े सामान से उपयोगी वस्तुओं को “उपवा” के तहत पौड़ी पुलिस पुलिस परिवार की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की पहल,,,।
Spread the love
पौड़ी गढ़वाल/उत्तराखंड *** उत्तराखण्ड पुलिस परिवार के कल्याण हेतु गठित उत्तराखण्ड पुलिस वाइफ वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्षा डॉ0 अलकनंदा अशोक के मार्गदर्शन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया पौड़ी श्रीमती श्वेता चौबे के निर्देशन में उपवा पौड़ी के सहयोग से पुलिस परिवार की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु विभिन्न क्रियाकलापों/ कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 

 इसी क्रम में आज दिनांक 05.06.2023 को पुलिस लाईन पौड़ी में महिला उपनिरीक्षक टीना रावत एवं महिला हेल्पलाइन की कार्मिकों के सहयोग से अध्यापक पंकज सुन्दरियाल  पौड़ी द्वारा पुलिस परिवार की महिलाओं व बच्चों को (घर पर पड़े बेकार माचिस की तिलियाँ, छोटे-छोटे पत्थर, पॉलिथीन, लकडियाँ आदि) पर्यावरण संरक्षण हस्तशिल्प और बेकार पड़े सामान से उपयोगी चीजें बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। 

 05 जून के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण के लिये इन वस्तुओं को बनाना जरुरी बताया। साथ ही पौधे लगाने के लिए भी प्रेरित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान पुलिस परिवार की महिलाओं पुलिस परिवार के बच्चों द्वारा माचिस की तीलियों से कलाकृतियाँ बनाकर कला का प्रदर्शन किया गया। जिसमें मुख्य रुप से केदारनाथ मन्दिर, चर्च, ताजमहल आदि बनाने की जानकारी महिलाओं को दी गयी। यह कला उत्तराखण्ड़ की प्राचीन काष्ठकला को जीवित करने में सहायक होगी। जिससे पुलिस परिवार की महिलाओं व पुलिस परिवार के बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। उपवा पौड़ी गढ़वाल द्वारा पुलिस परिवार की महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वरोजगार से जोड़ने हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *