पौड़ी जनपद पुलिस द्वारा नगर निगम हॉल कोटद्वार में किया गया “नशामुक्त” जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन,,,।

पौड़ी जनपद पुलिस द्वारा नगर निगम हॉल कोटद्वार में किया गया “नशामुक्त” जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन,,,।
Spread the love

कोटद्वार गढ़वाल/उत्तराखंड *** वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती श्वेता चौबे द्वारा समस्त राजपत्रित/थाना प्रभारियों को अपने-अपने सर्किल/थाना क्षेत्रान्तर्गत नशामुक्त जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया है। जिसके क्रम में आज दिनांक 07.02.2023 को अपर पुलिस अधीक्षक शेखर चन्द्र सुयाल, क्षेत्राधिकारी कोटद्वार गणेश लाल कोहली, क्षेत्राधिकारी ऑपरेशन विभव सैनी, प्रभारी निरीक्षक कोटद्वार मनिभूषण श्रीवास्तव एवं जनपद की एएचटीयू टीम द्वारा नगर निगम हॉल कोटद्वार में विभिन्न स्कूलों से आए छात्र/छात्राओं एवं स्थानीय जनता को नशीले पदार्थों से होने वाले दुष्प्रभाव के सम्बन्ध में “नशामुक्त” जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर निम्न जानकारियाँ दी गयीः-

➡️ जागरूकता कार्यक्रम के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक शेखर चन्द्र सुयाल ने युवाओं में बढ़ रही नशे की प्रवृत्ति व नशे के व्यापार पर प्रभावी अंकुश लगाए जाने हेतु जनपद पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के सम्बन्ध में अवगत कराते हुए नशे के दुष्परिणामों के सम्बन्ध में बताया गया। अनेक युवा जो नशे में किसी कारणवश धंस जाते हैं और फिर उस नशे की पूर्ति के लिए कोई भी आपराधिक वारदात करने से नहीं हिचकिचाते। नशा मुक्त व अपराधमुक्त समाज की स्थापना के लिए हम सभी को मिलकर कदम उठाने होंगे, तभी यह मुहिम सार्थक होगी।

➡️ क्षेत्राधिकारी कोटद्वार गणेश लाल कोहली ने बताया कि नशा एक सामाजिक बुराई है और इस बुराई से लडऩे के लिए समाज के सभी लोगों को एकजुट होना होगा। तभी हम इस अभिशाप को जड़ से खत्म कर सकते है। नशा शरीर के लिए जहां खतरनाक है, वहीं अपराध का भी मुख्य कारण है।

➡️ क्षेत्राधिकारी ऑपरेशन विभव सैनी ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति नशीले पदार्थो की खरीद-फरोख्त के विषय में किसी भी प्रकार की सूचना निसंकोच थाने पर दे सकता है। इसके अतरिक्त जनपद में गठित एंटी नारकोटिक टास्क फोर्स का मो0न0 7060470047 जारी किया गया है, जिसमें कोई भी व्यक्ति नशीले पदार्थों की बिक्री/तस्करी करने वालों एवं सार्वजनिक स्थानों पर नशा करने वालों की सूचना दे सकते है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जायेगा।

➡️ एएचटीयू शाखा कोटद्वार शाखा से अपर उपनिरीक्षक कृपाल सिंह व विद्या मेहता के द्वारा भी नशीले पदार्थों से होने वाले दुष्प्रभाव एवं उनसे बचाव के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी।

➡️ श्रीमती सीमा पाण्डे के नेतृत्व में स्थानीय महिलाओं के द्वारा कैसे नशा घर परिवार को बर्बाद कर रहा है, उससे कैसे निजात पा सकते हैं, के सम्बन्ध में बहुत ही सुन्दर नाटक की प्रस्तुति दी गयी।

➡️ सुरेन्द्र ढालवाल, विभागाध्यक्ष, चिकित्सा एवं पुनर्वास तथा अनुसंधान विभाग, राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान देहरादून द्वारा प्रोजेक्टर शार्ट मूवी/ लेखों के माध्यम से नशे के कारण और निवारण के सम्बन्ध में जागरूक किया गया।

➡️ जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित व्यक्तियों ने पुलिस द्वारा जनपद स्तर पर चलाये जा रहे “नशा मुक्त जनपद पौड़ी” अभियान की सराहना करते हुये अपना पूर्ण सहयोग दिए जाने के सम्बन्ध में सहमति व्यक्त की गई।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *