विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कृषकों को कृषि यंत्र वितरण किए,,,।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कृषकों को कृषि यंत्र वितरण किए,,,।
Spread the love

कोटद्वार गढ़वाल/उत्तराखंड *** जनपद पौड़ी के विकास खंड दुग्गड़ा के देवरामपुर में उत्तराखंड कृषि विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना एवं जिला योजना के अंतर्गत अनु०जाति महिला कृषि समूह एवं अनु०जनजाति कृषकों को कृषि यंत्र वितरण एवं गोष्टी कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने प्रतिभाग कर कृषकों को कृषि यंत्र वितरण किए।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा की किसान खुशहाल होगा, तो देश खुशहाल होगा। सरकार खेती को लाभ का श्रोत बनाने के लिए कई तरह के योजनाओं पर काम कर रही है। किसानों को 0% ब्याज पर कृषि लोन दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा हर एक किसान को प्रति वर्ष 06 हजार रुपए सम्मान निधि के रूप में दे रही है। राज्य में आर्थिक विकास हुआ है और उत्तराखंड आगे बढ़ रहा है साथ ही पिछले कुछ वर्षों में राज्य की घरेलू उत्पाद की दर में भारी वृद्धि हुई है।
उन्होंने लोगों और किसानों से कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए सामूहिक प्रयास करने की अपील की। उन्होंने किसानों से अपील की वो केंचुआ खाद (वर्मी कंपोस्ट) में भी ध्यान दे उन्होंने कृषि अधिकारियों को भी वर्मी कंपोस्ट के प्रचार प्रसार पर ध्यान देने के लिए निर्देश दिए।

विधानसभा अध्यक्ष ने महिलाओं के एक समूह को 80% सब्सिडी वाला खेती के लिए मिनी ट्रैक्टर की चाभी सौंपी, और उन्होंने महिला किसानों की सराहना करते हुए कहा की आज उत्तराखंड की ग्रामीण महिलाएं समूहों के माध्यम से रोजगार उत्पन्न कर आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रही है ।महिलाएं समाज में मजबूती से अपनी जगह बना रही है, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विगत वर्षों में महिलाओं को जो सम्मान मिलना चाहिए था वह भरपूर रूप से मिल रहा है| आज महिलाएं न सिर्फ घर की जिम्मेदारियों का सही तरीके से निर्वहन कर रही हैं, इसके साथ ही पुरुषों के साथ बाहर के कार्यों में भी बेहतर प्रदर्शन कर रहीं हैं। सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में विभिन्न योजनाएं संचालित हो रही हैं जिनका लाभ लेकर महिलाएं सशक्त हो रही है

कृषि एवम् भूमि संरक्षक अधिकारी अरविंद भट्ट ने किसानों को यंत्रों/उपकरणों की विस्तृत जानकारी दी तथा इन यंत्रों के प्रक्षेत्र पर उपयोग एवं संचालन की विधियों पर प्रकाश डाला।

कृषि विभाग द्वारा किसानों को कल्टीवेटर 9 टाईन,ब्रश कटर पेट्रोल वाला,आटा चक्की 5 एच०पी०,स्प्रे मशीन बैटर,मैनुअल चारा मशीन,चारा मशीन 3 एच०पी० जैसे विभिन्न उपकरण किसानों को बांटे गए।
कार्यमक्रम में कृषि भूमि संरक्षण अधिकारी अरविंद भट्ट, उद्यान अधिकारी कोटद्वार प्रभाकर सिंह,मनोज पांथरी, सुखपाल सिंह पार्षद,जिला पंचायत सदस्य भारत सिंह नेगी, राजेश्वरी स्वयं सहायता समूह देवरामपुर , आदि भारी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *