खुश होकर सब ने कहा ‘थैंक्स उत्तराखण्ड पुलिस’ ,,,।

खुश होकर सब ने कहा ‘थैंक्स उत्तराखण्ड पुलिस’ ,,,।
Spread the love

साइबर ठगों के झांसे में आए 03 व्यक्तियों के खातो में वापस करायी रु0 79,968/- की रकम

कोटद्वार/पौड़ी गढ़वाल ***वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल, श्रीमती श्वेता चौबे द्वारा साईबर अपराधों की रोकथाम हेतु गठित साइबर सेल को जनपद में साइबर फ्रॉड सम्बन्धी किसी भी शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है। जिसके क्रम में पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन विभव सैनी के पर्यवेक्षण में साईबर सैल द्वारा तत्परता से कार्य करते हुए साइबर ठगी का शिकार हुए लोगों के खातों में धनराशि वापस कराए जाने एवं आम जनमानस को साइबर अपराध से सुरक्षा हेतु लगातार जागरूक करते हुए अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में:-

𝘾𝙖𝙨𝙚 1-
दिनांक 05.09.2022 को आवेदक उपनल अनुचर सौरभ, हाल निवासी- रिजर्व पुलिस लाईन पौडी, जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया कि उनके द्वारा इंस्टाग्राम सोशल साइट्स से ऑनलाइन प्रोडेक्ट की खरीदारी की गयी थी। ऑनलाइन खरीदारी के कुछ दिनों पश्चात अज्ञात नम्बर से अनुचर सौरभ को कॉल आयी कि आपने जो ऑनलाइन खरीदारी की है, उसमें आपके द्वारा जो पता (एड्रेस) दिया गया है वह पूर्ण नही है और हमारे द्वारा आपको एड्रेस वैरिफिकेशन के लिए कॉल की गयी है। एड्रेस वैरिफिकेशन के लिए आपको रु0 5/- की धनराशि हमें ऑनलाइन उपलब्ध कराये जा रहे लिंक के माध्यम से देनी होगी। सौरभ द्वारा पता पूर्ण एवं एड्रेस वैरिफिकेशन करने के लालच में साइबर ठग द्वारा उपलब्ध करायी गयी अज्ञात लिंक पर क्लिक कर अपने फोन-पे एकाउन्ट से रु0 5/- का पेमेन्ट किया गया। तत्तपश्चात साइबर ठग द्वारा अनुचर सौरभ के मोबाइल पर आये OTP को बताने हेतु कहां गया। उसके 24 घण्टे के पश्चात अनुचर सौरभ के एकाउन्ट से रु0 40,000/- की धनराशि कट गयी। पीड़ित अनुचर सौरभ को शक होने पर उनके द्वारा पुन साइबर ठग से सम्पर्क किया गया तो साइबर ठग द्वारा पुन लिंक भेजकर पीडित के खाते से रु0 3,068/- की धनराशि काट ली गयी। साईबर सैल कोटद्वार द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी रु0 43,068/- की धनराशि में से रु0 39,968/-धनराशि को आवेदक के खाते में वापस करायी गयी।

𝘾𝙖𝙨𝙚 2-
दिनांक 27.10.2022 को आवेदक हरेन्द्र भाटिया, निवासी-मालनी मार्केट, कोटद्वार, जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने रिश्तेदार होने का झांसा देकर रु0 25,000/- की धनराशि की ऑनलाइन ठगी की गयी है। साईबर सैल कोटद्वार द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी रु0 25,000/- की धनराशि को आवेदिका के खाते में वापस करायी गयी ।

𝘾𝙖𝙨𝙚 3-
दिनांक 12.10.2022 को आवेदिका सना अंजुम, निवासी-स्टेडियम कालोनी, कोटद्वार, जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उनके पति के पैंसे वापस करने का झांसा देकर क्यूआर कोड स्कैन के माध्यम से रु0 15,000/- की ठगी की गयी है। साईबर सैल कोटद्वार द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी रु0 15,000/- की धनराशि को आवेदिका के खाते में वापस करायी गयी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी की आम जनमानस से अपीलः-

➡️अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें।
➡️अपना Password, OTP, CVV कदापि शेयर न करें
➡️अन्जान Link, Online Job ऑफर से संबंधित Link पर क्लिक न भूलकर भी न करें।
➡️आपके साथ किसी भी प्रकार का साइबर फ्रॉड हुआ है तो तुरन्त हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सम्पर्क करें।
➡️जागरुक बनें एवं अन्य को भी जागरुक करें।

साइबर पुलिस टीमः-

. निरीक्षक राजेन्द्र सिंह खोलिया (प्रभारी साईबर सैल)
• उपनिरीक्षक जयपाल सिंह चौहान
• मुख्य आरक्षी (प्रो0) दीपक अरोडा
• आरक्षी 284 स0पु0 अरविन्द राय
• महिला आरक्षी 250 ना0पु0 विमला नेगी
• आरक्षी 210 ना0पु0 उत्तम सिंह

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.