गजब हैं शिक्षा विभाग होली वाले दिनों में ही रख दी परीक्षाएं, शिक्षक परेशान होली में घर जाए या फिर नहीं,,,।

गजब हैं शिक्षा विभाग होली वाले दिनों में ही रख दी परीक्षाएं, शिक्षक परेशान होली में घर जाए या फिर नहीं,,,।
Spread the love

देहरादून/उत्तराखंड *** उत्तराखंड बोर्ड से संबंधित स्कूलों में 6वीं से लेकर 11वीं कक्षा तक की गृह परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। विभागीय कार्यक्रम के अनुसार, गृह परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च को खत्म होंगी। लेकिन, माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 19 मार्च को होली वाले दिनो में भी परीक्षा तय की है। ऐसे में शिक्षक असमंजस में पड़ गए हैं वैसे अगर 18 तारीख को भी होली हैं तो फिर दूर दराज से अपने घर होली मनाने आए शिक्षक दूसरे दिन परीक्षा कराने कैसे पहुंच पाएंगे इसको लेकर शिक्षकों में असमंजस बना हुआ है कि 18 को होली परिवार के साथ मनाये या फिर 19 का पेपर कराने के लिए अपने स्कूलों में ही रहें . शिक्षकों का मानना हैं कि कम से कम दो दिन का समय तो दिया ही जाना चाहिए।

विभागीय कार्यक्रम के अनुसार, कक्षा 06 से 8वीं के बच्चों का अंग्रेजी, संगीत कक्षा 09 में गणित और कक्षा 11 में रसायन, राजनीति विज्ञान, व्यवसायिक अध्ययन, संगीत गायन, वादन की परीक्षा तय की है।

वहीं इस पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने कहा कि, शासकीय कैलेंडर में 17 और 18 मार्च को होली अवकाश दर्शाया गया है। इसकी वजह से 19 मार्च को पेपर तय किया गया है। उन्होंने कहा कि जांचने के बाद गुरुवार को संशोधित परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए कहा है कि जिला स्तर पर परीक्षा कार्यक्रम में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। पूरे प्रदेश में एक कार्यक्रम के तहत परीक्षाएं होंगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से कक्षा छह, सात, आठ, नौ व 11 के मुख्य विषयों के प्रश्नपत्र तैयार कर साफ्ट कापी के रूप में मुख्य शिक्षाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराए गए हैं।

शिक्षा निदेशक ने कहा कि, सुचिता व गोपनीयता का ध्यान रखते हुए आवश्यकता अनुसार प्रश्नपत्र विकसित कराने का काम करेंगे। उर्दू, पंजाबी, क्षेत्रीय भाषा, कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रोद्योगिकी जैसे विषयों के प्रश्नपत्र जिला स्तर पर गठित समिति कराएगी।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *