लैंसडौन विधानसभा के अंतर्गत मैदावन-दुर्गादेवी-लौहाचौड़ वन मोटर मार्ग को पर्यटकों की आवाजाही के लिए खोल दिया है,,,

लैंसडौन विधानसभा के अंतर्गत मैदावन-दुर्गादेवी-लौहाचौड़ वन मोटर मार्ग को पर्यटकों की आवाजाही के लिए खोल दिया है,,,
Spread the love

अनुकृति की मेहनत लाई रंग, कार्बेट प्रशासन ने खोला मैदावन-दुर्गादेवी-लौहाचौड वन मोटर मार्ग


कोटद्वार गढ़वाल *** वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत और महिला उत्थान और बाल कल्याण संस्था की अध्यक्ष अनुकृति गुसाईं के अथक प्रयासों से आखिरकार वन महकमें ने लैंसडौन विधानसभा के अंतर्गत मैदावन-दुर्गादेवी-लौहाचौड वन मोटर मार्ग को पर्यटकों की आवाजाही के लिए खोल दिया है। इससे क्षेत्र में पर्यटन को पंख लग सकेंगे। हाल ही में रथुवाढाब में आयोजित एक कार्यक्रम में ग्रामीणों ने महिला उत्थान एवं बाल कल्याण संस्थान की अध्यक्ष अनुकृति गुसाईं के समक्ष इस मुददे को उठाया था। जिस पर अनुकृति और तुषित रावत ने मौके पर पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया। मार्ग की वीडियो बनाकर सीधे वन मं़त्री को भेजे और कहा कि यहां पर डे सफारी शुरू हो सकती है। वन मंत्री ने इस संबंध में कार्बेट टाइगर रिजर्व वन प्रभाग को दिशा निर्देश जारी करते हुए मार्ग को अविलंब खोलने को कहा। जिस पर कार्बेट टाइगर रिजर्व वन प्रभाग के डायरेक्टर राहुल ने सोमवार को पर्यटकों के लिए मार्ग खोलने की की अनुमति प्रदान कर दी है। मार्ग को पर्यटन के लिए खोले जाने से एक बार फिर क्षेत्र में पर्यटन को पंख लग सकेंगे।
महिला उत्थान एव बाल कल्याण संस्थान की अध्यक्ष अनुकृति गुसाई ने प्रदेश सरकार और वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह मांग इस क्षेत्र प्रमुख मांग रही है। इस गेट के खुलने से लैंसडौन विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियां बढेंगी और स्थानीय लोगों के साथ युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। साथ ही क्षेत्र से हो रहे पलायन पर भी रोक लग सकेगी।

जिला पंचायत सदस्य विनयपाल नेगी ने कहा कि मार्ग को पर्यटकों के लिए खोलने जाने को क्षेत्र के लिए बहुत बडी सौगात बताया। उन्होंने एक बार के अनुरोध पर ही मार्ग खोलने के लिए वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत और अनुकृति गुसाईं का आभार व्यक्त किया है। सामाजिक कार्यकर्ता देवेंद्र भारती और पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य रमेश रावत ने डॉ. हरक सिह रावत और अनुकृति गुसाईं का आभार व्यक्त किया। कहा कि मंदाल घाटी, पैनो घाटी और नैनीडांडा ब्लाक एक बहुत बडा हिस्सा ऐसा है जिसमें पांच सौ से अधिक होटल व्यवसाय से सीधे जुडे हैं। मार्ग के खुलने से मैदावन और ढिकाला गेट से पर्यटकों की आवाजाही होगी और नेचर गाइडों को रोजगार मिल सकेगा। जिप्सी मालिकों और चालकों को भी लाभ होगा। स्थानीय लोगों का व्यवसाय भी फल फूल सकेगा। पर्यटन की दृष्टि यह सरकार और वन मंत्री की बहुत बडी उपलब्धि है।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *