उत्तराखंड परिवहन निगम में खुद को अक्षम बताकर विभिन्न कार्यालयों में मौज काट रहे चालकों की अब खैर नहीं,,,।

उत्तराखंड परिवहन निगम में खुद को अक्षम बताकर विभिन्न कार्यालयों में मौज काट रहे चालकों की अब खैर नहीं,,,।
Spread the love

देहरादून/उत्तराखंड ***उत्तराखंड में अब 58 साल से कम उम्र के चालक ही बस चलाएंगे। महाप्रबंधक अनिल गबर्याल ने सभी डिपो के सहायक महाप्रबंधकों और केंद्र प्रभारियों को आदेश दिया है कि 58 साल से कम उम्र के किसी भी चालक से कार्यालय में काम न कराया जाए। इनसे केवल बस संचालन का कार्य लिया जाएगा। निगम में 300 से अधिक चालक-परिचालक खुद को अक्षम बताकर बसों पर ड्यूटी नहीं दे रहे।

उत्तराखंड परिवहन निगम में खुद को अक्षम बताकर विभिन्न कार्यालयों में मौज काट रहे चालकों की अब खैर नहीं। महाप्रंबधक (प्रशासन) अनिल गबर्याल ने सभी डिपो के सहायक महाप्रबंधकों व केंद्र प्रभारियों को आदेश दिया है कि 58 वर्ष से कम आयु के किसी भी चालक से कार्यालय में कार्य न कराया जाए। इनसे केवल बस संचालन का कार्य लिया जाए।


इस मामले में केवल उन्हीं चालकों को राहत होगी जो वास्तव में किसी दुर्घटना के कारण बस संचालन में पूर्णतया अक्षम होंगे। महाप्रबंधक ने डिपो अधिकारियों से यह भी पूछा है कि जो चालक बसों पर डयूटी नहीं दे रहे, उनके विरुद्ध कभी कार्रवाई की गई या नहीं।

परिवहन निगम में संविदा व विशेष श्रेणी के तहत चालक व परिचालक जहां एक दिन में 500 किमी से ऊपर ड्यूटी कर रहे, वहीं इसके विपरीत नियमित चालक व परिचालक 150 किमी भी बस संचालन नहीं कर रहे हैं।

स्थिति यह है कि निगम में 300 से अधिक चालक-परिचालक खुद को अक्षम बताकर बसों पर डयूटी ही नहीं दे रहे और विभिन्न कार्यालयों में बैठे मौज काट रहे। दो वर्ष पहले परिवहन निगम ने जब इन चालक-परिचालकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने के आदेश दिए तो यह उच्च न्यायालय पहुंच गए और निगम को इन्हें वापस रखना पड़ा।

वर्तमान में निगम चालक-परिचालकों की कमी से जूझ रहा और आउट-सोर्स पर चालक व परिचालकों काे रखना पड़ रहा, जबकि उसके 300 से अधिक चालक-परिचालक सक्षम होते हुए भी बस संचालन नहीं कर रहे। गुरुवार को इसकी समीक्षा करते हुए महाप्रबंधक (प्रशासन) अनिल सिंह गबर्याल ने आदेश दिए कि अब केवल 58 वर्ष से अधिक आयु के चालकों से ही कार्यालयों में काम लिया जाएगा और शेष चालक बस संचालन पर डयूटी देंगे।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *