एम्स ऋषिकेश में मनाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग सप्ताह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया,,,।

एम्स ऋषिकेश में मनाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग सप्ताह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया,,,।
Spread the love

ऋषिकेश/उत्तराखंड *** एम्स ऋषिकेश में मनाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग सप्ताह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिनमें शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा रक्तदान शिविर और विभिन्न ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं के आयोजन शामिल हैं।
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश के नर्सिंग विभाग की ओर से अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह ने कहा कि सेवा की दृष्टि से नर्सिंग का क्षेत्र एक चुनौतीपूर्ण क्षेत्र है। विपरीत परिस्थितियों में रहकर धैर्य और संयम के साथ मरीज के स्वास्थ्य की पर्याप्त देखभाल करना नर्स का पहला कर्तव्य होता है। उन्होंने सेवा भाव से किए जाने वाले नर्सिंग स्टाफ के कार्यों की सराहना की।
सप्ताह के अंतर्गत नर्सिंग टीम द्वारा केंद्रीय विद्यालय आईडीपीएल, रेड फोर्ट स्कूल, एनडीएस और डीएसबी इंटरनेशनल स्कूल में स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसके तहत डीएनएस कमलेश चंद्र बैरवा और सोनिया रानी की टीम द्वारा स्कूली बच्चों को मासिक धर्म की स्वच्छता, सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श की पहचान, मोबाईल स्क्रीन की लत से दूर रहने, बेसिक लाईफ सपोर्ट और नर्सिंग पेशे के महत्व जैसे महत्वपूर्ण विषय पर ज्ञानवर्धक जानकारियां दी गईं।
सप्ताह के तहत हुए एक अन्य कार्यक्रम में ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के सहयोग से नर्सिंग विभाग द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। अस्पताल परिसर में आयोजित इस शिविर में रक्तदान के प्रति सार्वजनिक जनजागरुकता और इस महादान में समुदाय की भागीदारी बढ़ाने हेतु लोगों को प्रोत्साहित किया गया। शिविर में 81 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया।
इस अवसर पर ’हमारी नर्सें, हमारा भविष्यः देखभाल की आर्थिक शक्ति’ विषय पर एक वेबिनार भी आयोजित हुआ। जिसमें रामाइया इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एजुकेशन एंड रिसर्च की प्राचार्य डॉ. जाधव सोनाली ताराचंद ने ऑनलाईन माध्यम से जुड़कर स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और नर्सों का आर्थिक कल्याण में योगदान विषय पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया। सप्ताह के अंतर्गत कई आकर्षक प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। इनमें प्रश्नोत्तरी, पोस्टर प्रतियोगिता, फोटोग्राफी और नवीन विचार प्रतियोगिताएं आदि शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं ने नर्सों को स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में अपने ज्ञान, रचनात्मकता और नवाचारपूर्ण विचारों को प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान किया।
विभिन्न स्थानों पर सप्ताहव्यापी कार्यक्रमों के दौरान मुख्य नर्सिंग अधिकारी रीटा शर्मा, सुश्री वंदना, जीनो जैकब, जितेंद्र कुमार वर्मा, निखिल बी., सुश्री पुष्पा रानी और निखिल के अलावा डिप्टी नर्सिंग सुपरिटेंडेंट, एएनएस, एसएनओ, नर्सिंग ऑफिसर्स शामिल रहे।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *