कैसे पता चलता है नारियल में पानी ज्यादा है या मलाई? ऊपर से ये चीज देखकर चल जाता है पता,,,।

कैसे पता चलता है नारियल में पानी ज्यादा है या मलाई? ऊपर से ये चीज देखकर चल जाता है पता,,,।
Spread the love

गर्मी पेय पदार्थों का सीजन है. अलग-अलग प्रकार के जूस से लेकर ड्रिंक्स तक इस मौसम में पिए जाते हैं. नारियल पानी भी उन्हीं में से एक है. नारियल पानी से सेहत को मिलने वाले फायदों से हम सभी परिचित हैं. डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं. नारियल पानी में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं. प्यास बुझाने के साथ-साथ इससे बॉडी को इंस्टैंट एनर्जी भी मिलती है. जब आप घर ले जाने के लिए नारियल खरीदते हैं तो यही चिंता सताती रहती है कि इसमें पानी कम न निकले. अब समस्या यह है कि आखिर इसका पता कैसे लगाया जाए कि नारियल में ज्यादा पानी है या नहीं…?

नारियल में कितना पानी होता है?

नारियल के बाहर कठोर आवरण होता है, ऐसे में ज्यादा पानी वाले नारियल को पहचानना चुनौतीपूर्ण काम है. एक औसत कच्चे नारियल में 300-350 ग्राम पानी निकल जाता है. लेकिन, कई बार आप जो नारियल खरीद कर लाते है उससे ज्यादा पानी की जगह आपके हाथ निराशा लगती है. नीचे बताई गई टिप्स के जरिए आप पानी से भरे नारियल की पहचान आसानी से कर सकते हैं.
औसत आकार का नारियल चुनें

हमेशा ज्यादा बड़ा या ज्यादा छोटा नहीं, बल्कि एक औसत साइज के नारियल का चुनाव करें. इस भ्रम में न रहें कि बड़ा नारियल होने पर उसमें पानी ज्यादा होता है. बल्कि, ज्यादा बड़े नारियल में मलाई बनने की संभावना बढ़ जाती है. जब नारियल में मलाई बनने लगती है तो अपने आप ही उसमें पानी की मात्रा कम होने लगती है. क्योंकि पानी से ही मलाई का निर्माण होता है.

आवाज से पहचान

औसत आकार के नारियल को हिलाकर कान से सुनें. अगर पानी के छलकने की आवाज सुनाई दे तो उसे न लें. वही नारियल खरीदें, जिसमें से पानी के छलकने की आवाज न आए. दरअसल, नारियल से पानी के छलकने की आवाज आने का मतलब है कि उसमें मलाई बनने लगी है और पानी कम हो गया है. पूरी तरह से भरे हुए नारियल में पानी के छलकने की जगह नहीं होती है.

हरा और ताजा नारियल ही खरीदें

हमेशा हरा और ताजा नारियल ही खरीदें. नारियल जितना अधिक हरा होगा, उसमें पानी की मात्रा अधिक होने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी.

K3 India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *