लगभग 32 लाख के गबन का आरोपी पीडब्ल्यूडी का फरार कनिष्ठ सहायक को पौड़ी पुलिस ने किया गिरफ्तार,,,।

लगभग 32 लाख के गबन का आरोपी पीडब्ल्यूडी का फरार कनिष्ठ सहायक को पौड़ी पुलिस ने किया गिरफ्तार,,,।
Spread the love

लगभग 32 लाख के गबन का आरोपी पीडब्ल्यूडी का फरार कनिष्ठ सहायक को पौड़ी पुलिस ने किया गिरफ्तार।सरकारी धन का गबन कर लम्बे समय से था फरारSSP पौड़ी श्रीमती श्वेता चौबे के निर्देशन में भ्रष्टाचारियों के विरुद्ध चल रही है लगातार कार्यवाही, हाल ही में गबन के मामले में कोटद्वार नगर निगम में तैनात एकाउंटेंट को भेजा गया था जेल

कोटद्वार/पौड़ी गढ़वाल/उत्तराखंड *** दिनांक 06.08.2022 को *वादी प्रेम सिंह बिष्ट, प्रान्तीय लोक अधिशासी अभियन्ता लैन्सडाउन* ने कोतवाली लैन्सडाउन पर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी कि *PWD कार्यालय लैन्सडाउन में तैनात कनिष्ठ सहायक प्रमेन्द्र सिंह* पुत्र स्व0 लक्ष्मण सिंह द्वारा *ठेकेदारों की 10% धन की कुल ₹ 31,75,096/- धनराशि को वापस न कर राजकीय धन का गबन* किया है। 

   प्रथम सूचना रिपोर्ट के आधार पर कोतवाली लैन्सडाउन पर *मु0अ0सं0-09/2022, धारा-420/409 भादवि* पंजीकृत कर विवेचना  रियाज अहमद वरिष्ठ उपनिरीक्षक के सुपुर्द की गयी। अभियोग की विवेचनात्मक कार्यवाही के दौरान प्रकाश में आया कि *अभियुक्त द्वारा राजकीय कर्मचारी होते हुए देयक बाउचर्स की आँनलाईन फीडिंग व डिपोजिट* कार्य के दौरान पंजीकृत ठेकेदारों के *10% की धनराशि अपने रिश्तेदारों व परिचितों के बैंक खातों* में हस्तान्तरित कर सरकारी धन का दुरुपयोग एवं कर्तव्य के दौरान वैध पारितोषिक से भिन्न लाभ प्राप्त किया गया।

 अभियुक्त प्रमेन्द्र सिंह के विरुद्ध दौराने विवेचना साक्ष्य संकलन के आधार पर उक्त अभियोग में *धारा- 467/468/471 भादवि एवं 13(1)(2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम-1988 की बढोत्तरी* की गई। प्रकरण में धारा-13(1)(2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम-1988 की बढोत्तरी होने के कारण *विधि सम्मत व्यवस्था के अनुरूप उक्त अभियोग की अग्रिम विवेचना विभव सैनी,* पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन के सुपुर्द की गयी। चूँकि प्रकरण *सरकारी धन के गबन एवं 13(1)(2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम-1988 से सम्बन्धित* था जिस कारण अभियुक्त की गिरफ्तारी पुलिस के लिये चुनौती बनी हुयी थी।

   वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल श्रीमती श्वेता चौबे द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ *जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने* तथा किसी भी सूरत में *भ्रष्टाचारियों को न बख्शनें* के सख्त दिशा निर्देश निर्गत किये गये थे। निर्गत दिशा निर्देशों के क्रम एवं *प्रकरण की संवेदनशीलता* के दृष्टिगत विभव सैनी, पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन के नेतृत्व में *फरार अभियुक्त की शीघ्र गिरफ्तारी* करने हेतु पुलिस टीम का गठन किया गया। *गठित पुलिस टीम द्वारा अथक सार्थक प्रयास एवं ठोस सुरागरसी-पतारसी* कर सर्विलान्स की मदद से फरार अभियुक्त प्रमेन्द्र सिंह को दिनांक *28.01.2023 को गाँधी चौक लैन्सडाउन के पास से गिरफ्तार* किया गया। अभियुक्त के आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। गिरफ्तारशुदा अभियुक्त को मा0 न्यायालय के  समक्ष पेश कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

अभियुक्त का नाम पताः-
• प्रमेन्द्र सिंह रावत (उम्र-30 वर्ष) पुत्र स्व0 लक्ष्मण सिंह रावत, निवासी म0न0-02 टाईप-2 PWD कालोनी, लैन्सडाउन, जनपद पौडी गढवाल। मूल निवासी ग्राम निलारा पोस्ट चोरखाल, पट्टी कपूलस्यूं तहसील पौडी जिला पौडी गढवाल ।

पंजीकृत अभियोगः-
• मु0अ0सं0-09/2022, धारा-420/409/467/468/471 भादवि एवं 13(1)(2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988

पुलिस टीमः-
• विभव सैनी पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन
• मनिभूषण श्रीवास्तव प्रभारी निरीक्षक
• रियाज अहमद वरिष्ठ उपनिरीक्षक
• मुख्य आरक्षी गोपाल राम
• आरक्षी राजकुमार

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *