अभिभावक केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे का प्रवेश कराने के लिए 21 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं,,,।

अभिभावक केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे का प्रवेश कराने के लिए 21 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं,,,।
Spread the love

इन दिनों केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा एक की प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में अभिभावक केवि में अपने बच्चे का प्रवेश कराने के लिए 21 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। बच्चों का केंद्रीय विद्यालयों में दाखिला करवाने के इच्छुक अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से जारी प्रवेश प्रक्रिया कार्यक्रम के बताया गया है कि जिस शैक्षणिक वर्ष में कक्षा एक के लिए प्रवेश मांगा गया है, उस शैक्षणिक वर्ष में 31 मार्च को बच्चे की आयु छह वर्ष होनी चाहिए। पहली एडमिशन लिस्ट 25 मार्च को प्रकाशित की जाएगी और यदि सीटें खाली रहती हैं, तो दूसरी और तीसरी लिस्ट एक से आठ अप्रैल को घोषित की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आयु प्रमाण के लिए जन्म प्रमाणपत्र, श्रेणी प्रमाणपत्र (एससी, एसटी आदि), यदि लागू हो, पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र, यदि लागू हो, वर्दीधारी रक्षा कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति का प्रमाणपत्र, निवास प्रमाण जरूरी है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कहा कि अपूर्ण आवेदन पत्र सामान्य रूप से खारिज कर दिए जाएंगे। जबकि किसी भी गलत प्रमाणपत्र के आधार पर प्राप्त प्रवेश को प्रधानाचार्य की ओर से तुरंत रद्द कर दिया जाएगा। प्रधानाध्यापक की ऐसी कार्रवाई के खिलाफ कोई अपील पर विचार नहीं किया जाएगा। शहर के एक केंद्रीय विद्यालय की प्रधानाचार्य ने बताया कि कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रवेश संबंधी सभी कार्य और प्रक्रियाएं ऑनलाइन किए जा रहे हैं। इनके लिए किसी भी अभिभावक को किसी भी केंद्रीय विद्यालय में नहीं जाना पड़ेगा।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *