जया शर्मा से क्यों बन गईं जया किशोरी, एक प्रवचन के दस लाख रुपये फीस लेती हैं जया किशोरी,,,।

जया शर्मा से क्यों बन गईं जया किशोरी, एक प्रवचन के दस लाख रुपये फीस लेती हैं जया किशोरी,,,।
Spread the love

नई दिल्ली *** कथावाचक होने के साथ-साथ जया किशोरी एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं। उनके फालोअर्स की संख्या लाखों में है। जया किशोरी का जन्म 13 अप्रैल 1995 को राजस्थान के सुजानगढ़ में हुआ था। उनकी उम्र 27 साल है। जया किशोरी के परिवार में उनके पिता शिव शंकर शर्मा और मां सोनिया शर्मा के अलावा छोटी बहन चेतना शर्मा भी हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब पूरा परिवार कोलकाता में रहता है। किशोरी उपाधि मिलने से पहले जया अपने नाम के आगे शर्मा लिखती थीं। उन्‍हें बचपन से ही संस्कृत के श्‍लोक याद करने के शुरू कर दिए थे। बता दें कि जया किशोरी ने बीकॉम तक की पढ़ाई की है।

कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी एक एक ब्राह्मण परिवार से हैं और यही कारण है कि उन्होंने बचपन से ही भजन पाठ करना शुरू कर दिया था। जया कई इंटरव्यू में बता भी चुकी हैं कि उनके दादा-दादी ने उन्हें भजन गाना सिखाया है। उनकी वेबसाइट पर भी इस बात की जानकारी है कि महज सात साल की उम्र से उनका झुकाव आध्यात्मिक दुनिया की ओर हो गया था। जया किशोरी ने नौ साल की उम्र में संस्कृत में लिंगाष्टकम, शिव तांडव स्त्रोत, रामाष्टकम जैसे तमाम स्रोत याद कर लिए थे. इन्हें गाना भी शुरू कर दिया था। उनके शुरुआती गुरु गोविंद राम मिश्र थे, उन्होंने ही उन्हें ‘किशोरी जी’ की उपाधि दी थी। जया किशोरी पर उनके दादा-दादी का काफी प्रभाव पड़ा था, वे दोनों उन्हें श्रीकृष्ण की कहानियां सुनाया करते थे। ्

जया किशोरी की शुरुआती शिक्षा श्री शिक्षणाटन कॉलेज और कोलकाता की महादेवी बिरला विश्व एकेडमी से हुई है। उसके बाद जया किशोरी ने ओपन स्कूलिंग से बीकाम की पढ़ाई भी की थी। उन्हें पढ़ाई करने का काफी शौक है। मौका मिला तो वह आगे भी पढ़ाई जारी रखना चाहेंगी। उन्होंने 12वीं की पढ़ाई के समय श्रीमदभागवत कथा को याद कर लिया था। वह पढ़ाई के साथ ही भजन और गीता का पाठ भी किया करती थीं।

इन दिनों जया किशोरी शादी की अफवाह और शादी पर अपने विचारों को लेकर काफी चर्चा में हैं। मध्य प्रदेश के बागेश्वर धाम सरकार के नाम से मशहूर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishna Shastri) के साथ उनकी शादी की अफवाहें उड़ रही थीं। जया किशोरी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. इंस्टाग्राम पर उनके लगभग 40 लाख से ज्यादा फालोअर्स हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो जया किशोरी अपनी एक कथा के बदले में 10 लाख रुपये फीस लेती हैं।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *