2-18 साल तक के बच्चों को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य होगा तमिलनाडु ,,,।

2-18 साल तक के बच्चों को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य होगा तमिलनाडु ,,,।
Spread the love

तमिलनाडु *** तमिलनाडु देश का पहला राज्य होगा जहां दो से 18 साल तक के बच्चों को कोविड-19 रोधी टीका दिया जाएगा. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यम ने बुधवार को यह बयान दिया.
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने टीके पर औपचारिक घोषणा कर दी है और विशेषज्ञों की राय के लिए प्रस्ताव भेजा है तथा एक बार तमिलनाडु को मंजूरी मिलने के बाद यह पहला राज्य होगा जहां बच्चों को टीका दिया जाएगा.

केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने भारत बायोटेक के टीके को कुछ शर्तों के साथ, दो से 18 साल के बच्चों को देने के वास्ते आपातकालीन अनुमति देने का सुझाव दिया है. अगर टीके को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से स्वीकृति मिल जाती है तो यह जायडस कैडिला के ‘जायकोव-डी’ के बाद दूसरा टीका होगा जिसे 18 वर्ष की आयु से कम के लोगों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी जाएगी.

सबसे पहले तमिलनाडु में ही गर्भवती महिलाओं को कोरोना टीका लगा

सुब्रमण्यम ने कहा कि केंद्र द्वारा मंजूरी मिलने के बाद तमिलनाडु पहला राज्य था जहां गर्भवती महिलाओं को टीका दिया गया. उन्होंने कहा कि अब तक ऐसी पांच लाख महिलाओं को टीका दिया जा चुका है.
उन्होंने कहा कि कोयंबटूर की 93 प्रतिशत जनसंख्या को टीके की पहली खुराक तथा 37 प्रतिशत लोगों को दूसरी खुराक लग चुकी है और ऐसा करने वाला वह राज्य का पहला जिला है. मंत्री ने कहा कि घर-घर पहुंचने की सेवा के जरिये सौ प्रतिशत घरों तक पहुंचने के लिए शहर के पांच जोन में पांच मोबाइल वैन शुरू की गई हैं. उन्होंने कहा कि पांच बड़े टीकाकरण शिविर के जरिये 5.51 लाख से ज्यादा लोगों को टीका दिया जा चुका है.,,,

नई दिल्ली स्थित एम्स (AIIMS) के क्रिटिकल केयर विभाग के डॉक्टर युद्धवीर सिंह ने बताया कि देश में रिकॉर्ड स्तर पर वैक्सीनेशन (Vaccination) हो रहा है. अब तक वैक्सीन की 96 करोड़ डोज़ लगाई जा चुकी है. कई इलाकों में कोरोना के खिलाफ हर्ड इम्यूनिटी (Herd Immunity) बन गई है. इससे संक्रमण से हालात बेहतर हुए हैं. आने वाले दिनों में भी दैनिक मामलों में कमी बने रहने की उम्मीद है. देश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर पर डॉक्टर युद्धवीर ने कहा कि मौजूदा हालातों को देखते हुए अगली लहर का खतरा कम है. अगर यह आती भी है तो इसका प्रभाव काफी कम होगा. डॉक्टर युद्धवीर ने आने वाले त्योहारों में लोगों को कोविड नियमों का सख्ती से पालन करने की सलाह दी है,,,।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *