उत्तर प्रदेश में रहेंगी मीट/मांस की दुकानें 9 दिनों तक बंद, सख्त आदेश,,,।

उत्तर प्रदेश में रहेंगी मीट/मांस की दुकानें 9 दिनों तक बंद, सख्त आदेश,,,।
Spread the love

योगी सरकार का ऐलान, नवरात्रों तक प्रदेश में मीट की दुकानें पूर्ण रूप से बन्द रहेगी, थानाध्यक्षों दी जिम्मेदारी

लखनऊ/उत्तर प्रदेश *** योगी सरकार के आदेश पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने आगामी 9 दिनों के लिए मीट की सभी दुकानों को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। इसका पालन सख्ती से कराए जाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने बाकायदा टीम का भी गठन किया है। ये टीम मीट की दुकानों को बंद कराएंगी और नियम का पालन नहीं करने वाले के खिलाफ कार्रवाई करेंगी

यदि किसी भी दुकानदार ने आदेशों का उलंघन किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मीट की दुकाने बंद करने के पीछे सरकार का उद्देश्य नवरात्रि शुरू होना है. यही नहीं हर थाना अध्यक्ष को सुनिश्चित करना है कि उसके क्षेत्र में कोई मीट की दुकान 9 दिन तक न खुलने पाए. अन्यथा थाना अध्यक्ष की जिम्मेदारी होगी.यह भी गौरतलब है कि आज से नवरात्र शुरू हो रहे हैं. इन 9 दिन हिंदू धर्म के अनुसार मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की आराधना की जाएगी. उसके बाद कन्या पूजन कर नवरात्र के आयोजन का समापन होगा. इन दिनों अधिकतर लोग 9 दिन तक व्रत रखकर मां भगवती की आराधना करते हैं. सनातन धर्म के मुताबिक इन दिनों केवल सात्विक भोजन ही किया जाता है. इसके अलावा व्रत रखने वाले लोग यदि नॉनवेज देख ले तो माना जाता है कि उनका व्रत भी भंग हो जाता है. इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए पूरे प्रदेश में मीट की दुकाने 9 दिनों तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

सभी दुकानों के लिए आदेश जारी
आपको बता दें कि खाद्य सुरक्षा विभाग ने एक अलग से एस्कॉर्ट टीम का गठन किया है. यह टीम विभिन्न इलाकों में जाकर भ्रमण करेगी. जहां पर भी मीट की दुकान खुली हुई पाई गई और खासतौर से खुले में मीट बेचते हुए पकड़े गए तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. वैसे तो ये आदेश गाजियाबाद जिला प्रशासन की ओर से जारी है. लेकिन बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी ने सभी जिलाधिकारियों को वर्चुअली संबोधित कर ऐसा करने के लिए कहा है. ताकि कोई असमंजस की स्थिति न रहे।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *