इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई-2024 सत्र में प्रवेश एवं पुनः पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी,,,।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई-2024 सत्र में प्रवेश एवं पुनः पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी,,,।
Spread the love

देहरादून/उत्तराखंड *** इग्नू क्षेत्रीय केंद्र देहरादून के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि विवि ने जुलाई-2024 सत्र से कई नए रोजगारपरक कार्यक्रम शुरू किए हैं। इनमें कई मेरिट आधारित कार्यक्रम भी हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई-2024 सत्र में प्रवेश एवं पुनः पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी है। छात्र अंतिम तिथि तक विभिन्न ऑनलाइन एवं ओडीएल कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले यह तिथि 15 जुलाई थी।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र देहरादून के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि विवि ने जुलाई-2024 सत्र से कई नए रोजगारपरक कार्यक्रम शुरू किए हैं। इनमें कई मेरिट आधारित कार्यक्रम भी हैं। मेरिट आधारित कार्यक्रमों में वे पाठ्यक्रम आते हैं, जिनमें सीटों की संख्या निर्धारित हैं।

ऐसे पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले छात्रों की पूर्व की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी। इसके बाद वरीयता के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे। छात्रों को नए प्रवेश अथवा पुनः पंजीकरण के लिए इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर रजिस्टर ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा।

प्रवेश की पुष्टि के बाद योग्य छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल https://scholarships.gov.in/ पर भारत सरकार की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के संबंध में छात्र विभिन्न जिलों देहरादून, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली, उधम सिंह नगर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल एवं बागेश्वर आदि में स्थित अध्ययन केंद्रों से समस्त जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आवेदन करते समय निजी ईमेल और नंबर दें छात्र
वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि छात्रों को आवेदन करते समय स्वयं का ईमेल और मोबाइल नंबर देना चाहिए। ताकि, इग्नू की ओर से भेजी जाने वाली महत्वपूर्ण सूचनाएं सीधे छात्र को मिल सकें।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *