कोटद्वार: लावारिस घूम रहे बच्चो को अब अच्छी शिक्षा के साथ-साथ मिलेगा अच्छा रहन सहन,,,।

कोटद्वार: लावारिस घूम रहे बच्चो को अब अच्छी शिक्षा के साथ-साथ मिलेगा अच्छा रहन सहन,,,।
Spread the love

पौड़ी पुलिस ने “ऑपरेशन मुक्ति” भिक्षा नहीं शिक्षा दें अभियान के तहत लावारिस घूमने वाले बालक को सकुशल किया बाल कल्याण समिति के सुपुर्द।

कोटद्वार/पौड़ी गढ़वाल *** पुलिस मुख्यालय उत्तराखण्ड द्वारा प्रदेश भर में चलाये जा रहे “ऑपरेशन मुक्ति” भिक्षा नहीं शिक्षा दे अभियान के तहत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद पौड़ी गढ़वाल श्वेता चौबे द्वारा शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा की ओर अग्रसर करने, भिक्षावृत्ति, कूड़ा बीनने, गुब्बारा बेचने आदि कार्यो में लिप्त बच्चों का रेस्क्यू कर उनका स्कूलों में दाखिला करवाने तथा बच्चों को भिक्षा न देने के सम्बन्ध में आमजन को जागरूक करने एवं लावारिस घूम रहे बच्चों को सकुशल बरामद कर बाल कल्याण समिति (CWC) के माध्यम से काउन्सलिंग कर बाल सुधार गृह भेजने हेतु निर्देशित किया गया है।

जिसके क्रम में एण्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (AHTU) कोटद्वार को सूचना प्राप्त हुयी कि एक बालक बुद्धा पार्क कोटद्वार में लावारिस हालत में घूमता रहता है। जिस सूचना पर AHTU टीम द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुये बुद्धा पार्क पहुँचकर उक्त बालक को सुरक्षा की दृष्टि से ए0एच0टी0यू0 कार्यालय कोटद्वार लाये वहां पर से अपनेपन का एहसास दिलाकर पूछताछ की गयी तो उसने अपना नाम सूरज (काल्पनिक नाम) बताया और कहा कि हमारी झोपड़ी गिंवईस्रोत कोटद्वार में हैं। मेरे पिता शराब का सेवन करते है इस कारण मै घर नहीं जाता हूँ और आस पास लोगों से पैसे मांगकर यहीं दुकानों पर खाना खा लेता हूँ। जिस पर AHTU टीम द्वारा बाल कल्याण समिति को सूचित कर बच्चें की काउन्सलिंग कर उक्त बालक को बाल कल्याण समिति के माध्यम से बाल सुधार गृह हरिद्वार भेजा गया जहाँ पर बालक को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अच्छा रहन सहन भी मिलेगा जिससे बालक का सुनहरा भविष्य बनने में मदद मिलेगी।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *