समलैंगिकों के बीच संबंध बिगड़े तो किसे पत्नी माना जाएगा,,,? वो सवाल जिसका किसी के पास कोई जवाब नहीं था,,,।

समलैंगिकों के बीच संबंध बिगड़े तो किसे पत्नी माना जाएगा,,,? वो सवाल जिसका किसी के पास कोई जवाब नहीं था,,,।
Spread the love

नई दिल्ली *** सेम सेक्स मैरिज पर सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट से ऐसा सवाल पूछा जिसका जवाब कोर्ट में किसी के पास नहीं था।

मेहता ने सवाल किया, ”समलैंगिकों के बीच संबंध बिगड़े तो किसे पत्नी माना जाएगा?”

दरअसल, तुषार मेहता ने बेंच से पूछा कि अगर दो पुरुष या दो महिलाएं आपस में शादी कर लें तो पति-पत्नी की उपाधि किसे दी जाएगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता जब तक कि दोनों के बीच सब कुछ ठीक है।

लेकिन, अगर दोनों असहमत हैं, तो अदालतें कैसे तय करेंगी कि तलाक की स्थिति में भरण-पोषण का भुगतान कौन करेगा? उन्होंने कहा कि पति और पत्नी के बीच असहमति की स्थिति में पत्नी के लिए गुजारा भत्ता का दावा दायर करना अभी भी प्रथागत है। समलैंगिक विवाह में, किसे पत्नी माना जाता है और किसे पति माना जाता है?

यह पता लगाना असंभव है कि माइक बंद करने से पहले न्यायमूर्ति नरसिम्हा क्या बुदबुदाए।

मेहता का सवाल था, “समान-सेक्स विवाह में एक व्यक्ति की मृत्यु होने पर विधवा का दर्जा किसे मिलता है?” उनका कहना था कि पति-पत्नी के रिश्ते में पति की सारी संपत्ति पत्नी के नाम हो जाती है। उसकी विधवा को उसके अन्य अधिकार भी मिलते हैं। ऐसे में अदालत कैसे तय करेगी कि पत्नी कौन है? माइक बंद करने से पहले पांच जजों की संवैधानिक बेंच के जस्टिस पीएस नरसिम्हा को यह बुदबुदाते सुना गया कि हमारे लिए तो पता लगाना भी नामुमकिन होगा।

मेहता के सवाल पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने जवाब दिया कि समलैंगिक विवाह में पति भी गुजारा भत्ता पाने का हकदार होगा।

जब भारत के मुख्य न्यायाधीश ने वरिष्ठ अधिवक्ता से पूछा, “विवाह का प्रमाण कहां है?”

तलाक अधिनियम की धारा 13 के मेहता के संदर्भ के बाद, CJI ने कहा कि यदि विवाह अदालत में पंजीकृत नहीं है, तो इसे अवैध नहीं माना जा सकता है। उनके भाषण के बाद जस्टिस भट्ट ने पूछा कि इस कोर्ट रूम में कितनी शादियां हुई हैं. मेहता ने मजाक में कहा कि उनके सीनियर वकील पार्टनर (राकेश द्विवेदी) की शादी कोर्ट में रजिस्टर नहीं हुई थी।

इस पर CJI ने मजाक में राकेश द्विवेदी से पूछा, ”शादी का सबूत कहां है राकेश द्विवेदी?” अधिवक्ता भी हँसा और कहा कि वह पंजीकरण उद्देश्यों के लिए पुनर्विवाह करेगा। तुषार मेहता ने फिर स्पेशल मैरिज एक्ट के संदर्भ में कुछ और बातों का जिक्र किया। लेकिन उनके उस सवाल का जवाब किसी के पास नहीं था, जिसमें उन्होंने पूछा था कि क्या समलैंगिक विवाह के मामले में हम एक पत्नी पर विचार करेंगे और इसके लिए अदालतें किस तरीके का इस्तेमाल करेंगी.

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *