यम्केश्वर राजस्व क्षेत्र में हुयी हत्या की गुत्थी को पौड़ी पुलिस ने 24 घण्टे में सुलझाया,,,।

यम्केश्वर राजस्व क्षेत्र में हुयी हत्या की गुत्थी को पौड़ी पुलिस ने 24 घण्टे में सुलझाया,,,।
Spread the love

यम्केश्वर पौड़ी/गढ़वाल *** दिनांक 16.01.2023 को वादी चमन लाल पुत्र राम लाल, निवासी सिगड्ड़ी, पट्टी उदयपुर मल्ला-05 ने राजस्व पुलिस चौकी उदयपुर मल्ला-05 यमकेश्वर में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी कि दिनांक 13.01.2023 को मेरा भाई प्यारे लाल सियालकट तोक में मृत अवस्था में पड़ा मिला जिसके सर से खून बह रहा था एवं हत्या का संदेह विक्रम सिंह नाम के व्यक्ति पर व्यक्त किया। वादी की प्रथम सूचना रिपोर्ट के आधार पर राजस्व पुलिस चौकी उदयपुर मल्ला पर मु0अ0सं0-01/2023, धारा 302 भा0द0वि बनाम विक्रम सिंह पंजीकृत किया गया। अभियोग गम्भीर प्रवृति का होने के कारण राजस्व पुलिस से रेगुलर पुलिस को स्थानान्तरित हुआ।

जघन्य अपराध से सम्बन्धित घटना के दृष्टिगत् श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया, जनपद पौड़ी गढ़वाल, श्रीमती श्वेता चौबे द्वारा अभियोग स्थानान्तरित होते ही घटना की संवेदनशीलता एवं गम्भीरता को देखते हुये उक्त विवेचना तत्काल थाना लक्ष्मणझूला पर नियुक्त उपनिरीक्षक श्री प्रताप सिंह के सुपुर्द कर प्रभारी निरीक्षक के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन करते हेतु अभियुक्त की तत्काल गिरफ्तारी एवं घटना के सफल अनावरण हेतु निर्देशित किया गया। एसएसपी द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों के क्रम में गठित पुलिस टीम द्वारा अविलम्ब ठोस सुरागरसी-पतारसी करते हुये सर्विलान्स की मदद से जानकारी प्राप्त की गयी। जानकारी प्राप्त होते ही पुलिस टीम देर रात्रि गैर प्रान्त हरियाणा रवाना हुयी। जहाँ त्वरित कार्यवाही करते हुये पुलिस टीम द्वारा फरार अभियुक्त विक्रम सिंह उर्फ बिक्की को 24 घण्टे के अन्दर जगाधरी हरियाणा से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारशुदा अभियुक्त को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा घटना का शीघ्र अनावरण करने पर पुलिस टीम को उत्साहवर्धन हेतु रू0 2,500/- का नगद पारितोषिक प्रदान करने की घोषणा की गयी।

पूछताछ में अभियुक्त ने बताया कि घटना के दिन उसके द्वारा शराब का सेवन किया गया था और गाँव के पास ही नदी के पास चला गया था। वहाँ प्यारे लाल जो कि पहले से ही नशे में था मेरे पास आया और बहस करने लगा व गन्दी-गन्दी गालियां देने लगा और धक्का देकर मुझे गिरा दिया। जिस पर मुझे गुस्सा आ गया और मैंने प्यारे लाल को नीचे गिराकर उसके सर पर पत्थर से वार किये। जब उसके सिर से खून निकला तो मैं वहा से चुपचाप अपने घर जाकर सो गया और अगले दिन बिना बताये घर से भाग गया

ग्राम प्रधान चन्द्रमोहन सिंह रौथाण ने बताया कि घटना के सम्बन्ध में उनके द्वारा श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय से वार्ता कर घटना के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। जानकारी प्राप्त होते ही द्वारा उक्त घटना का तत्काल संज्ञान लिया गया। तथा पुलिस टीम द्वारा लगभग 12 घण्टे के अन्तराल में ही अभियुक्त को गिरफ्तार कर घटना का सफल अनावरण किया गया। राजस्व क्षेत्र यमकेश्वर में हुयी इस प्रकार के जघन्य हत्याकाण्ड का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में लक्ष्मणझूला पुलिस द्वारा की गयी तत्काल कार्यवाही एवं घटना का शीघ्र अनावरण करते हुये फरार अभियुक्त की शीघ्र गिरफ्तारी करने पर ग्राम प्रधान एवं ग्रामीणों द्वारा पौड़ी पुलिस का सहृदय आभार प्रकट किया गया। ग्राम प्रधान चन्द्रमोहन सिंह रौथाण ने यह भी बताया कि पौड़ी पुलिस द्वारा घटना का तत्काल संज्ञान लेते हुये घटना के शीघ्र अनावरण से यमकेश्वर क्षेत्र के ग्राम वासियों के मध्य पुलिस के प्रति विश्वास एवं सुरक्षा की भावना बढ़ी है।

अभियुक्त का नाम पताः-
• विक्रम सिंह उर्फ बिक्की पुत्र प्रेम सिंह, निवासी- ग्राम सिगड्ड़ी, पो- नैल, पट्टी-उदयपुल मल्ला-05, तहसील-यमकेश्वर जनपद पौड़ी गढ़वाल।

पंजीकृत अभियोगः-
• मु0अ0सं0-01/2023, धारा 302 भा0द0वि बनाम बिक्रम सिंह

पुलिस टीमः-
• विनोद सिंह गुँसाई प्रभारी निरीक्षक
• उपनिरीक्षक प्रताप सिंह
• मुख्य आरक्षी अनिल यादव
• मुख्य आरक्षी सुमन

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.