कोटद्वार में तीन दिवसीय वर्ड वाचिंग 3 फरवरी से शुरू,,,।

कोटद्वार में तीन दिवसीय वर्ड वाचिंग 3 फरवरी से शुरू,,,।
Spread the love

सनेह, दुगड्डा, लालढांग, अमसौड़ सहित अन्य स्थलों पर होगी बर्ड वाचिंग,,,

 कोटद्वार गढ़वाल/उत्तराखंड *** जिला प्रशासन द्वारा आगामी फरवरी माह में 03 से 05 फरवरी को तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने बर्ड वचरों व संबंधित अधिकारियों के साथ गुरुवार देर सांय को तहसील सभागार कोटद्वार में बैठक आयोजित की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को बर्ड फेस्टिवल को भव्य रुप से जाने को लेकर पूरी तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए। कहा कि इस आयोजन को लेकर पोस्टर, बैनर व सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें। 
 कोटद्वार में तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल को भव्य रूप में मनाए जाने को लेकर जिलाधिकारी ने कहा की विभिन्न पक्षियों की फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी तथा छात्र-छात्राओं व स्थानीय लोगों को उसकी संपूर्ण जानकारी गाइडों के माध्यम से दी जाएगी। जिससे स्थानीय लोग भी पक्षियों की पहचान कर क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों को उसकी जानकारी दे सकेंगे। बर्ड वाचिंग के शौकीन कोटद्वार क्षेत्र के सनेह, दुगड्डा, लालढांग, अमसौड़, सहित विभिन्न स्थानों पर बर्ड वाचिंग का लुफ्त उठा सकेंगे। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि इस बार नये बर्ड वाचिंग गाइड तैयार किये जाय, बर्ड फेस्टिवल की डॉक्यूमेन्ट्री और फोटोग्राफी करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी उसको अपलोड किया जाय ताकि लोगों को चिड़ियों के संसार के बारे में अधिक जागरूकता बढ़े तथा कोटद्वार आसपास के बर्ड बाहुल्य क्षेत्र से परिचय भी हो सकेगा। तीन दिवसीय बर्ड वाचिंग में काफी लोगों के आने की संभावना है। जिलाधिकारी ने इसको लेकर संबंधित अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी है। साथ ही उन्होंने अधिकारी को निर्देशित किया कि बर्ड वाचिंग में आने वाले लोगों को निमंत्रण पत्र पूर्व में ही भेजे। 
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कोटद्वार प्रमोद कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री, बर्ड वाचर शैवाल रावत, कुंवर अजय सिंह, अजय खंतवाल सहित अन्य अधिकारी व बर्ड वाचर उपस्थित थे। 

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.