पुलिस कप्तान पौड़ी गढ़वाल ने किया कोतवाली पौड़ी का औचक निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश,,,।

पुलिस कप्तान पौड़ी गढ़वाल ने किया कोतवाली पौड़ी का औचक निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश,,,।
Spread the love

पौड़ी गढ़वाल *** वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद पौड़ी गढ़वाल श्रीमती श्वेता चौबे द्वारा कोतवाली पौड़ी का आकस्मिक निरीक्षक किया गया।

प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि थाना परिसर की साफ-सफाई एवं माल मुकदमाती/लावारिस वाहनों को तरतीब वार लगाकर रखरखाव का विशेष ध्यान रखा जाय एवं वाहनों पर चिटबन्दी अवश्य करें।

थाने पर आने वाले प्रत्येक फरियादी/शिकायतकर्ता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर गम्भीरतापूर्वक सुनकर त्वरित निस्तारण करें।

थाने पर आगुन्तक रजिस्टर में थाने पर आने वाले प्रत्येक आगन्तुक का पूर्ण विवरण जैसे नाम, पता सम्पर्क नम्बर शिकायत का विवरण आदि अंकित करें, शिकायत कर्ता की शिकायत का तत्काल निस्तारण करें साथ ही रजिस्टर में Feed Back का कॉलम भी बनायें।

थाना कार्यालय के अभिलेख विशेषकर रजिस्टर नं0- 08 (ग्राम अपराध रजिस्टर), रिजस्टर नं0- 05 (माल मशरूका रजिस्टर), कैश बुक को अध्यावधिक करें।

ग्राम अपराध रजिस्टर के प्रत्येक भाग की प्रविष्टिया पूर्ण एवं अद्यावधिक करें।

थाना क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटरों की नियमानुसार निरन्तर निगरानी करना/कराना सुनिश्चित करें

प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि अधीनस्थ हल्का/बीट प्रभारियों को अधिक से अधिक बीट सूचनायें अंकित कराने हेतु प्रेरित करें तथा अंकित बीट सूचनाओं पर तत्काल आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही करें।

सी.सी.टी.एन.एस. पर नियुक्त कर्मी समस्त प्रविष्ठियाँ अद्यावधिक करेंगे साथ ही प्रभारी निरीक्षक समय समय पर सी.सी.टी.एन.एस. के कार्यों की समीक्षा कर प्रगति से अवगत कराने की कार्यवाही करायेंगे।

प्रभारी निरीक्षक थाने के समस्त कार्मिकों को उत्तराखण्ड पुलिस एप के गौरा शक्ति का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर कामकाजी महिलाओं को एप की उपयोगिता के बारे में जानकारी देकर उनका स्वः रजिस्ट्रेशन करने हेतु प्रेरित करेंगे।

थाने पर गठित महिला हेल्प डेस्क पर नियुक्त समस्त कार्मिक महिला सम्बन्धी अपराध की सूचना प्राप्त होने पर सूचना/शिकायत का अबिलम्ब नियमानुसार निस्तारण कर शिकायतकर्ता से Feed Back अवश्य प्राप्त करेंगे।

प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया कि थाने पर लम्बित माल मुकदमाती का नियमानुसार तत्काल निस्तारण करायें।

प्रभारी निरीक्षक थाने पर लम्बित अहकामात न्यायालय/अहकामात पुलिस का शत-प्रतिशत निस्तारण कर आख्या तत्काल सम्बन्धित को उपलब्ध करायेंगे।

प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि बालिकाओं के स्कूल/ कॉलेजों एवं विभिन्न शिक्षण संस्थानों के खुलने व बन्द होने के समय थाने पर गठित “PINK UNIT” द्वारा प्रभावी गश्त व प्रेट्रोलिंग की जाय साथ ही स्कूल/ कॉलेजों व विभिन्न शिक्षण संस्थानों के आस पास अनावश्यक रुप से घूमने वाले मनचलों एवं संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखते हुये उनकी चैकिंग की जाय।

वर्तमान में सर्दियों का मौसम चल रहा है, जिस कारण आपराधिक तत्वों की गतिविधियां जैसे- लूट, चोरी/नकबजनी एवं महिलाओं से दुर्व्यवहार की घटनायें घटित होने की सम्भावनायें बढ़ जाती हैं। जिसका आम जनमानस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश एवं रोकथान हेतु पुलिस की और अधिक सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिये गये। जिससे कि जन सामान्य में सुरक्षा की भावना व पुलिस के प्रति विश्वास बना रहे।

थाने पर उपस्थित अधि0/कर्म0 गणों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी की गयी तो किसी के द्वारा कोई उल्लेखनीय समस्या नहीं बतायी गयी। प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि अपने थाने के अधीनस्थ कर्म0 गणों की समय-समय पर गोष्ठी आयोजित कर उनकी समस्याओं की जानकारी करते हुये समस्याओं का यथा सम्भव निस्तारण करें एवं जटिल समस्याओं से उच्चधिकारियों को अवगत करायें।

K3 India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *