स्वास्थ्य का रखें ख्याल: गैस और एसिडिटी बढ़ाती हैं ये दालें, दूरी बनाना ही ठीक,,,।

स्वास्थ्य का रखें ख्याल: गैस और एसिडिटी बढ़ाती हैं ये दालें, दूरी बनाना ही ठीक,,,।
Spread the love

हेल्थ डेस्क ***दालें हमारी डाइट का अहम हिस्सा है। दोपहर के भोजन से लेकर रात के खाने तक में हम लोग किसी न किसी दाल को जरूर शामिल करते हैं। दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन भी पाया जाता है। इनका रोज सेवन करने से हमारे शरीर को ताकत मिलती है और तमाम तरह की बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है। दाल के बिना खाने की थाली अधूरी लगती है। हमारे किसी भी खाने में दाल का सेवन सेहत के लिए जरूरी है। एनसीबीआई (NCBI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, दालें प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं साथ ही इनमें आयरन, जिंक, फोलेट और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। रोजाना एक कप दाल का सेवन करने से सेहत दुरुस्त रहती है। सेहत के लिए उपयोगी दालों का सेवन कुछ लोगों के लिए परेशानी का कारण भी बनता है। जी हां कुछ दालें ऐसी हैं जिनका सेवन करने से गैस की परेशानी ज्यादा होती है। जिन लोगों को गैस की शिकायत हैं उनके लिए कुछ दालों से परहेज करना जरूरी है। आइए जानते हैं कि कौन सी ऐसी दालें है जो गैस के मरीजों की परेशानी को और ज्यादा बढ़ा देती है।

उड़द की दाल गैस का कारण बनती है,,,

दालें प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती हैं लेकिन अगर कुछ खास दालों का सेवन रात को किया जाए, तो इससे गैस और अपच की समस्या हो सकती है। उड़द की दाल भी एक ऐसी दाल है जिसे रात में खाने से गैस की परेशानी हो सकती है।

राजमा से होगी दिक्कत,,,

राजमा की दाल पाचन को कमजोर करती है इसका सेवन करने से पाचन कमजोर होता है और गैस की परेशानी होती है। अधिक मात्रा में राजमा का सेवन करने से पेट में गैस, भारीपन और पेट में दर्द की परेशानी हो सकती है।
चने की दाल से परहेज़ करें,,,

चने की दाल का सेवन गैस का कारण बन सकता है। अगर आप रात में चने की दाल का सेवन करेंगे तो आपको अपच और गैस की दिक्कत हो सकती है। रात में चने की दाल का सेवन करने से परहेज करें।

उड़द की दाल गैस का कारण बनती है:

उड़द की दाल का सेवन करने से गैस की परेशानी बढ़ सकती है। उड़द की दाल आसानी से पचती नहीं है। इस दाल का सेवन करने से कब्ज, पेट में गैस, ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है। जिन लोगों को गैस और अपच की शिकायत है उन्हें बिल्कुल भी इस दाल का सेवन नहीं करना चाहिए।

K3 India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *